मुख्य समाचाररायपुर
Trending

Guest Lecturer In Chhattisgarh: कॉलेजों में अतिथि व्याख्याता की‍ होगी नियुक्ति, 50 हजार तक मिलेगी सैलरी…

Guest Lecturer In Chhattisgarh: कॉलेजों में प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर की नियमित भर्ती से पहले उच्च शिक्षा विभाग ने अतिथि व्याख्याता नीति लागू कर दी है। कॉलेजों में नियमित भर्ती होने तक अतिथि व्याख्याता ही पढ़ाएंगे। वे अधिकतम रु. का वेतन अर्जित कर सकेंगे. 50,000 प्रति माह.

रायपुर, Guest Lecturer In Chhattisgarh: नए शैक्षणिक सत्र से कॉलेजों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। एक तरफ प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर की नियमित भर्ती से पहले उच्च शिक्षा विभाग ने गेस्ट लेक्चरर (Guest Lecturer In Chhattisgarh) पॉलिसी लागू कर दी है तो दूसरी तरफ कॉलेजों का सिलेबस भी बदलने जा रहा है। उच्च शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत इस वर्ष से प्रथम वर्ष का पाठ्यक्रम बदलने की तैयारी कर ली है। पाठ्यक्रम की अंतिम रूपरेखा अनुमोदन के लिए राज्यपाल को भेज दी गई है। कॉलेजों में नियमित भर्ती होने तक अतिथि व्याख्याता ही पढ़ाएंगे।

महीने में अधिकतम 50 हजार रुपये तक होगी सैलरी (Guest Lecturer In Chhattisgarh)

नई अतिथि व्याख्याता नीति के अनुसार कॉलेजों में 40 से 45 मिनट प्रति पीरियड पढ़ाने पर अतिथि व्याख्याता को 400 रुपये और सहायक अतिथि व्याख्याता को 300 रुपये मिलेंगे। यदि कोई अतिथि व्याख्याता एक दिन में चार पीरियड पढ़ाता है तो उसे प्रतिदिन 1600 रुपये मिलेंगे। उन्हें एक महीने में अधिकतम वेतन 50,000 रुपये मिल सकता है। इसी तरह, सहायक अतिथि व्याख्याता भी प्रति माह 35,000 रुपये कमा सकेंगे। स्पोर्ट्स ऑफिसर और लाइब्रेरियन का वेतन 40,000 रुपये होगा।

सरकारी कॉलेजों में प्रोफेसरों के 595 पद खाली

सरकारी कॉलेजों में प्रोफेसरों के 595 पद खाली हैं. असिस्टेंट प्रोफेसर के 5315 पद हैं. इनमें से 3,146 पद स्वीकृत हैं और 2,169 पद रिक्त हैं। इसी तरह प्राचार्यों के 335 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से आधे से अधिक पर प्रभारियों का कब्जा है। प्रदेश में 21 जुलाई को राज्य पात्रता परीक्षा होने जा रही है। इसके बाद कॉलेजों में नियमित पदों पर भर्ती की जा सकेगी।

यूजीसी मानदंडों को पूरा करने वाले अतिथि व्याख्याताओं को हर साल रिक्त पद पर विचार करने और विज्ञापित करने की आवश्यकता नहीं होगी, उन्हें नौकरी में जारी रखा जा सकता है। यदि किसी कॉलेज में नियमित प्रोफेसर की पदस्थापना के कारण विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के मानदंड पूरा करने वाले अतिथि व्याख्याता को हटाया जाना है, तो वह बहाली के लिए पात्र होंगे।

अतिथि व्याख्याताओं को अधिकतम 11 माह तक रखा जा सकता है। उन्हें कॉलेजों में प्राचार्य द्वारा सौंपा गया कार्य करना होगा, उन्हें आंतरिक और बाह्य परीक्षक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अतिथि व्याख्याताओं को पीएचडी और मातृत्व अवकाश के लिए 180 दिन की छुट्टी की पात्रता होगी।

Related Articles

Back to top button